Monday 16 September 2024

तेरे मेरे प्यार की खुबसूरत कहानी


 पता है, 

सब ना मुझसे पूछते हैं, 

कि तुम एक ऐसे इंसान से, 

इतनी शिद्दत से कैसे प्यार कर सकती हो, 

जिससे तुम आज तक मिली ही नहीं हो,

 अब उन्हें कैसे समझाऊं,

 कि मिले हम आजतक बेशक नहीं है, 

पर जल्दी ही मिलने का वादा तो करते हैं, 

मुझे भी पता है नहीं मिली मैं आज तक तुमसे, 

पर ये जो पहली मुलाकात की बातें करते हुए, 

जो प्यारे एहसास हम जीते हैं, 

यहीं तो तेरे मेरे प्यार की कहानी को, 

ख़ूबसूरत बनाता है। 


सब पूछते हैं कैसे कर लेती हो तुम, 

इतना भरोसा उसके ऊपर, 

जब वो तुम्हारे कॉल नहीं उठाता,

 कैसे रह लेती हो सारा सारा दिन उससे बात किए बिना, 

कैसे कर लेती हो इतने आराम से,

 इंतज़ार तुम उसके कॉल या मैसेज का, 

क्यों रखती हो उसको हर वक्त अपने ख्यालों में, 

जबकी हमें लगता है कि उसे तो दिन भर में,

एक भी बार तुम्हारा ख्याल तक नहीं आता है, 

मैंने भी चेहरे पर मुस्कान के साथ कहा, 

कि प्यार ऐसा ही होता है, 

जो सबको समझ नहीं आता,

 और भरोसा और इंतज़ार,

 तुम भी उतना ही करते हो जितना की मैं करती हूँ, 

मुझे अपने ख्यालों में भी तुम दिन भर रखते हो, 

बस तुम्हें मेरे लिए वक्त कम मिल पाता है,

 जिसे सुनकर सब कहते हैं,

कि फिर तुम क्यों इंतजार करती हो,

 कि वो तुम्हें अपना थोड़ा सा वक्त दे, 

अगर उसे तुम्हारे लिए वक्त कम मिलता है,

 तो क्यों नहीं करती तुम उसके लिए अपने प्यार को कम, 

कहा था ना सबको समझ नहीं आता, 

कि ये भरोसा, इंतजार और तुम्हारा मुझे थोड़ा सा वक्त देना ही,

तेरे मेरे प्यार की कहानी को, 

ख़ूबसूरत बनाता है। 


सबने पूछा कि वो तुम्हें वक्त ना दे पाने की,

 बहुत सारी वजहें बताता है, 

तुम कैसे उससे बिना लड़े इतनी आसानी से मान जाती हो, 

कैसे तुम इतनी आसानी से,

 उसकी हर एक वजह और बात को समझ लेती हो, 

कैसी जानती हो कि वो सच ही कह रहा है, 

अब ये पूछने वाले ये क्यों नहीं समझते, 

कि दिल तो तुमने भी मेरे साथ लगाया है, 

आज तक ये रिश्ता,

 तुमने भी बराबरी का मेरे साथ निभाया है, 

और हर हाल में एक दूसरे को,

समझते हुए इस रिश्ते को एक साथ निभाना ही, 

तेरे मेरे प्यार की कहानी को, 

ख़ूबसूरत बनाता है। 


पूछा सबने की,

नजरों के सामने हर वक्त नहीं रहता वो तुम्हारी,

 ये जानते हुए भी कैसे तुम हर वक्त मुस्कुराती रहती हो,

 नहीं पता तुम्हें,

 कि साथ जिंदगी भर का तुम्हारा उसके साथ रहेगा या नहीं,

तुम्हारे प्यार की कहानी पूरी होगी,

 या फिर अधूरी रह जाएगी,

फिर भी तुम क्यों उसके साथ रहने के सपने सजाती हो,

 मैंने आंखें बंद करके मुस्कुराते हुए कहा, 

कि हां नहीं रहते तुम हर वक्त मेरी नजरों के आगे, 

पर दिल में तो हर वक्त हो ना, 

कि ये सच है कि नहीं पता मुझे,

कि हमारी कहानी पूरी होगी या अधूरी रह जाएगी, 

पर इतना पता है,

 कि हमारे लिए ये कहानी,

 जिसके एक एक चैप्टर को हमने प्यार के साथ,

खुलके जिया है, 

ये तेरे मेरे प्यार की कहानी,

 हमारे लिए हमेशा सबसे खूबसूरत रहेगी।

No comments:

Post a Comment