Tuesday 7 May 2024

जिंदा रहती है हमेशा मोहब्बतें - 10


रिद्धिमा टीना से मिलने आई थी जहाँ उसकी मुलाकात टीना की बेटी नुपुर से हुई। रिद्धिमा अयांश को नुपुर से मिलवाना चाहती थी क्योंकि उसे उम्मीद थी की नुपुर से मिलने के बाद अयांश आहना को भूल जाएगा इसलिए उन्होंने टीना और नुपुर को अयांश की बर्थडे पार्टी में इनवाइट किया। टीना ने पहले तो मना कर दिया पर नुपुर ने रिक्वेस्ट की तो उसे मानना पड़ा। 


शाम में अयांश की बर्थडे पार्टी रखी गई थी जिसमें उसने अपने  स्कूल और कॉलेज के सभी फ्रेंड्स को बुलाया था। निखिल भी पार्टी में आया था। अयांश अपने स्कूल के दोस्तों के साथ बात कर रहा था पर बार-बार उसकी नज़र कबीर के पास खड़ी आहना पर चली जाती। आहना ने उसकी ओर देखा और उनकी नज़रे मिली तो अयांश ने उसे अपने पास आने का इशारा किया लेकिन आहना ने ना में गर्दन हिला दी। अयांश ने अपने दोस्तों से कुछ कहा और आहना के पास आ गया। 


“क्या हुआ, अयांश?" आहना ने कबीर से थोड़ा-सा दूर होकर उससे पूछा।


“मैं तुम्हारे साथ रहना चाहता हूँ।” अयांश ने कहा और उसकी आँखों में प्यार से देखा। 


“अयांश, तुम्हारे दोस्त यहाँ तुम्हारी बर्थडे पार्टी एन्जॉय करने आए है। तुम्हें उनके साथ रहना चाहिए। मेरे साथ तो तुम कभी भी वक्त बिता सकते हो।” आहना ने उसे समझाते हुए कहा तो अयांश उसके गाल पर किस करके वापिस अपने दोस्तों के पास चला गया। अयांश के सबने सामने ऐसे किस करने से आहना शर्मा गई और चुपचाप कबीर के पास आकर खड़ी हो गई।


सभी अंदर पार्टी एंजॉय कर रहे थे लेकिन रिद्धिमा बाहर खड़ी नूपुर और टीना के आने का इंतजार कर रही थी। थोड़ी देर के बाद एक गाड़ी घर के सामने आकर रूकी। जैसे ही रिद्धिमा ने नूपुर को गाड़ी से बाहर निकलते हुए देखा, वो खुशी से उसके पास गई और कहा, “नूपुर, आओ बेटा। मैं तुम्हारा ही वेट कर रही थी।”  


“वेट कराने के लिए सॉरी आंटी। वो मुझे रेडी होने में टाइम लग गया।” नुपुर ने कहा। 


रिद्धिमा ने उसके गाल को छुआ और कहा, “कोई बात नही बेटा। तुम बहुत प्यारी लग रही हो।” 


रिद्धिमा ने टीना को गले लगाया और उन्हें लेकर अंदर आ गई।  रिद्धिमा ने अयांश को अपने पास बुलाया और कहा, “अयांश, टीना आंटी से मिलो।” 


अयांश ने टीना के पैर छुए। टीना ने उसे बर्थडे विश किया। रिद्धिमा ने नुपुर को देखा और अयांश को उससे मिलवाते हुए कहा, “ये इनकी बेटी है, नूपुर।” 


“जानता हूँ मॉम। बचपन में मिल चुका हूँ बहुत बार इनसे।” अयांश ने रिद्धिमा से कहा और फिर नुपुर की तरफ देखकर अयांश ने उसे हेलो कहा। 


अयांश इतना हैंडसम लग रहा था की नूपुर उसे देखे ही जा रही थी। वो ये भी भूल गई कि वो कहाँ है। उसे ऐसे देखकर टीना ने हल्के से उसके हाथ पर मारा तो उसकी तंद्रा टूटी और उसने मुस्कुराते हुए अयांश से कहा, “हेलो, हैप्पी बर्थडेI” 


“थैंक्यू।” अयांश ने कहा। उनसे थोड़ी देर बातें करने के बाद वो अपने दोस्तों के पास चला गया। नुपुर को अयांश पसंद आने लगा था और वो मन ही मन में इस पसंद को पहली नज़र में प्यार का नाम दे चुकी थी।


रिद्धिमा ने आहना को ढूंढने के लिए इधर-उधर देखा। आहना भी अपनी कॉलेज की फ्रेंड्स से बाते करते हुए अयांश को देख रही थी जिसपर उसकी फ्रेंड्स उसे खूब छेड़ रही थी। रिद्धिमा ने आहना को आवाज लगाकर अपने पास बुलाया और कहा, “आहना, तीन गिलास जूस लाओ।” 


“जी आंटी।” आहना रिद्धिमा को ना नही कह सकती थी इसलिए किचन की तरफ चल दी। आहना अभी उनसे कुछ ही कदम दूर चली थी कि नुपुर ने पूछा, "ये कौन है, आंटी?" 


“ये हमारे एम्प्लॉय की बेटी है। तुम इसे हमारी नौकर समझो।” रिद्धिमा ने कहा और आहना की तरफ देखा। रिद्धिमा ने ये बात धीरे से कही थी पर फिर भी आहना ने सुन ली थी। वो किचन में आकर रोने लगी। 


अयांश ने जब देखा कि आहना किचन में गई है तो वो भी अपने फ्रेंड्स के आगे बहाना बनाकर उसके पीछे किचन में आ गया और उसे पीछे से कसकर गले लगा लिया। आहना ने बिना कुछ कहे खुदको उससे दूर किया। अयांश को ये अच्छा नही लगा क्योंकी वो सब बर्दाश्त कर सकता था पर आहना से दूर जाना नही और यहाँ आहना खुद अपने आप को उससे दूर कर रही थी। 


अयांश ने आहना को कंधो से पकड़ा और उसके सामने आ गया। जब उसने आहना के चेहरे को देखा तो परेशान हो गया क्योंकी वो समझ गया कि आहना रो रही थी। उसने प्यार से आहना से पूछा, “तुम रो क्यों रही थी?” 


आहना ने उसकी बात का कोई जवाब नही दिया तो उसने फिर पूछा, “आहना, क्या बात है?” 


आहना ने वो अँगूठी जो अयांश ने उसे दी थी अपनी उँगली से उतार दी और उसे अयांश के हाथ में रखते हुए कहा, "मुझसे दूर रहो अयांश और ये अँगूठी भी वापिस ले लो। मैं इसके लायक नही हूँ।”


अयांश ने उसका चेहरा अपने हाथों में लिया और उसके होठों पर किस करने लगा। आहना ने खुदको अयांश से दूर करने की कोशिश की तो अयांश ने उसे कमर से पकड़ कर अपने और भी करीब कर लिया।  


कुछ देर बाद अयांश ने उसे छोड़ा और अपने कमरे में ले गया। उसने आहना को बेड पर बैठाया और खुद भी दरवाजा बंद करके उसके सामने बैठते हुए कहा, "बताओ, क्या हुआ?”


आहना की आँखों से आँसू बहने लगे और उसने कहा, “मैं तुम्हारे लायक नही हूँ, अयांश।” 


अयांश उसे फिर से किस करने लगा। जब वे अलग हुए, तो अयांश ने कहा, “सिर्फ तुम ही मेरे लायक हो। मैं सिर्फ तुम्हें चाहता हूँ और कभी भी कोई और तो क्या, तुम खुद अपने आप को कभी मुझसे दूर नही कर पाओगी क्योंकि मैं तुम्हें कभी ऐसा करने ही नही दूंगा। अब बताओ ये किसने कहा तुमसे?” 


उसे यकीन था कि रिद्धिमा ने ही आहना से ऐसा कुछ कहा था। अयांश ने उसके जवाब का इंतजार कर रहा था लेकिन आहना अयांश के आगे रिद्धिमा का नाम नही लेना चाहती थी इसलिए उसने कोई जवाब नही दिया। उसे चुप देखकर अयांश ने पूछा, "क्या मम्मी ने तुमसे ये कहा?


आहना ने हाँ में सिर हिलाया और कहा, "हां, लेकिन उन्होनें मुझसे यह सीधे सीधे नही कहा। वो अपनी दोस्त के साथ बात कर रही थी और उन्होनें कहा कि वो मुझे…” आहना कहते कहते रुक गई और आँसू भरी आँखों से नीचे देखने लगी। 


“मुझे बताओ, आहना।” अयांश ने कहा। 


“नौक… नौकर समझे।” कहते हुए आहना रोने लगी। अयांश ने उसे गले से लगा लिया। उसने आहना के आँसू पोंछे और कहा, “चलो मेरे साथ।” 


इससे पहले कि वो कुछ कह पाती, अयांश ने उसका हाथ पकड़ा और उसे नीचे ले गया। जब वो दोनों हॉल में आए तो रिद्धिमा की नजर उन पर पड़ी। 


अयांश आहना के साथ हॉल के बीच में आकर खड़ा हुआ और कहने लगा, “हेलो एवरीवन।"


सब उन दोनों को देखने लगे। अयांश को अहाना का हाथ थामे देखकर राकेश को जहाँ बहुत खुशी हुई वहीं रिद्धिमा को बहुत गुस्सा आ रहा था। अयांश ने आगे कहा, “थैंक्यू ऑल फॉर कमिंग टुडे। आज का दिन मेरी लाइफ का सबसे स्पेशल दिन है और मैं अपने इस स्पेशल दिन को और भी स्पेशल बनाना चाहता हूँ इसलिए मैं आज उस लड़की को प्रपोज करने जा रहा हूँ जिससे मैं बहुत प्यार करता हूँ।” 


आहना का दिल बहुत जोर से धड़क रहा था। अयांश उसका हाथ थामे हुए ही उसके सामने एक घुटने पर बैठ गया और उसे देखते हुए कहा, “आहना, मेरी प्यारी सी टेडी बियर, क्या तुम मेरे साथ लाइफटाइम के लिए रहना चाहोगी?” 


अयांश के दोस्त उन दोनों के लिए हूटिंग करने लगे। निखिल कोने में खड़ा गुस्से से ये सब देख रहा था। रिद्धिमा की नजर निखिल पर पड़ी तो उसे समझने में देर नही लगी की निखिल आहना को पसंद करता है। ये जानकर वो बहुत खुश हुई पर वहीं नुपुर का दिल टूट चुका ये जानकर की अयांश आहना से प्यार करता है। 


“हाँ अयांश, मैं तुम्हारे साथ हमेशा रहूंगी।” आहना ने कहा। अयांश ने आहना की उँगली में अँगूठी वापिस पहना दी और उसे गले लगा लिया। 


उनके सभी दोस्त उन्हें बधाइयां देने लगे। निखिल उन दोनों को साथ नही देख पा रहा था इसलिए वो वहाँ से बाहर आ गया। ये देख रिद्धिमा भी उसके पीछे चली आई। 


Continued in जिंदा रहती है हमेशा मोहब्बतें - 11


No comments:

Post a Comment